खून नहीं अब थूक से हो सकेगी डायबिटीज की जांच, जरूर पढ़े

0

चिप का निर्माण राजस्थान के झुंझुनूं के पिलानी स्थित केन्द्रीय इलेक्ट्रोनिक अभियान्त्रिकी अनुसंधान संस्थान सीरी के वैज्ञानिकों ने किया है।

मधुमेह  (डायबिटीज) के रोगियों के लिए खुशखबरी है। अब इस रोग की जांच करवा पाना अधिक आसान होने जा रहा है। महज मानव केथूक से भी इसे जांचा जाना संभव हो सकेगा।

detect-diabetes-from-saliva

यह सब उस विशेष चिप से होगा, जिसका निर्माण राजस्थान के झुंझुनूं के पिलानी स्थित केन्द्रीय इलेक्ट्रोनिक अभियान्त्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीरी)  के वैज्ञानिकों ने किया है। जांच के दौरान चिप के परिणाम सटीक व विश्वनीय मिले हैं।

इस चिप पर मानव के थूक का नमूना जांच के लिए लगाने के कुछ ही देर में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। थूक से जांच होने पर एक ओर जहां मधुमेह रोगी को जांच के लिए बार-बार खून के नमूने नहीं देने पडेंग़े।

मधुमेह की जांच का यह तरीका खोजने वाले वैज्ञानिक डॉ. अजय अग्रवाल बताते हैं कि देश में करीब छह करोड़ मधुमेह के रोगी हैं।

इस चिप के माध्यम से रक्त से मधुमेह की जांच में लगने वाले समय और पीड़ा से बचा जा सकेगा। यह चिप पूर्ण रूप से स्वदेशी है एक चिप से लगभग 20 लोगों का टेस्ट किया जा सकेगा।

Source:-rajasthanpatrika

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply