पुराने से पुराने मुंहासे व झाइयां के दाग और घाव के निशान हटाने के रामबाण नुस्खे

0

 

हमारे भारत देश में कपूर का इस्तेमाल बहोत पुराने समय से ही औषधीय के रूप में होता आ रहा है। इसकी सुंगध और औषधीय गुणों के कारण हम इसका इस्तेमाल पूजा के साथ-साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते हैं जिससे घर में सकारात्मक वातावरण में सकारात्मक विचारधारा पैदा होती है। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए भी कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कपूर से शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती है, साथ में यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। अब हम कपूर और नारियल तेल  से होने वाले  फायदे के बारे में जानेगे.

मुंहासों के दाग को दूर करें

हमारी युवानी के समय में चेहरे पर कील मुंहासे से कई तरह के दाग पड़ जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कपूर और नारियल तेल को मिक्स करके लगाए। जब हम इसका उपयोग अपने चेहरे पर करते हैं, तो कील मुंहासों के साथ-साथ हमारे चहरे पर पड़े दाग भी आसानी से साफ हो जाते हैं और हमारा चेहरा एकदम से साफ हो जाता है।

झाइयां

त्वचा पर किसी तरह के दाग या झाइयां होने पर आप नारियल तेल में कपूर डालकर मसाज कर सकते हैं। यह त्वचा की हर समस्या के लिए एक बढ़िया समाधान है।

स्किन के दाग

भारत में दिन प्रतिदिन प्रदूषण बढ़ने के कारण  हर किसी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें स्किन के दाग होना एक मुख्य कारण है। स्किन के दाग को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर दाग पर लगाने से स्किन साफ हो जाती है। रोजाना लगाने से स्किन के दाग दिन प्रतिदिन कम होते दिखाई देंगे|

जले और कटे निशान के लिए

अक्सर हमारी त्वचा जल या कट जाती है, वो खुद तो ठीक हो जाती है, लेकिन अपना निशान छोड़ जाती है जो बहुत ही ख़राब लगता है। इसके लिए हमें कपूर के टुकड़े को पानी में घोल कर उस जगह पर लगाना चाहिए। आपको उस निशान से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ यह आप की सूजन को दूर करके आप को राहत पहुंचता है।

त्वचा के रोगों के लिए

कपूर और नारियल तेल  त्वचा के लिए फायदेमंद हे जैसे की बारिश के दिनों में त्वचा को कई रोगों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डालकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर स्नान करने के पश्चात लगाएं। इस तरह आप त्वचा पर होने वाले रोगों से बचे रहेंगे ।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply