चेहरे पर ग्लो लाने के लिए खाएं इन चीजों को

0

वैसे तो चेहरे पर निम्बू, संतरे का छिलका लगाने से भी आपके चेहरे का ग्लो बढ़ता है, परन्तु खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल करने से भी आपको अपने चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है, अब आप खुद ही सोचिये की यदि आप ढंग से खाते पीते नहीं है, तो आपका चेहरा कैसे लगने लगता है, उसकी चमक भी खो जाती है, आँखों के नीचे डार्क सर्कल जैसी समस्या हो जाती है, लेकिन यदि आप हैल्थी, और सभी पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करते है तो आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है, तो आइये जानते है की वो कौन सा आहार है जिसके सेवन से आपको अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

गाजर का सेवन करें

गाजर का सेवन करने से या गाजर के जूस को पीने से भी आपको आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से निजता दिलाने में मदद मिलती है, क्योंकि आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को खराब करते है, इसमें मौजूद बीटा – कैरोटीन, विटामिन ए, और एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव नहीं होने देते है, जिसके कारण आपके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहती है।

टमाटर का सेवन करें

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है, और टमाटर का सेवन करने से आपकी स्किन को अल्ट्रा वॉइलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचने, और उम्र को बढ़ाने वाले तत्वों से बचाता है, जिसेस आपकी स्किन को ग्लोइंग बनने में मदद मिलती है, इसके सेवन से आपको अपने चेहरे को भी ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

खीरे का सेवन करें

खीरे का सेवन करने से भी आपको अपने चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा लगभग 85 % होती है, जो आपकी स्किन को हमेशा नमीयुक्त बनाएं रखने में मदद करती है, साथ ही खीरे का सेवन करने से आपको कब्ज़ और एसिडिटी से भी राहत मिलती है, इसिलिटे आपको इसे अपने चेहरे पर लगाने के साथ अपने आहार में सलाद के रूप में भी शामिल करना चाहिए।

ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी का सेवन करने से आपको न केवल हैल्थी रहने में मदद मिलती है, बल्कि ग्रीन टी का सेवन करने से आपको अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है, इसके इसके लिए आप पानी में ग्रीन टी की कुछ पत्तियों को डालकर उबाल लें, उसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करें, इसके सेवन से आपको अपने शरीर को सही रखने के साथ अपनी स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद मिलेगी।

जामुन का सेवन करें

जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते है, जो आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने में आपकी मदद करते है, इसके सेवन से आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है, जिससे आपका चेहरा बिलकुल साफ़ हो जाता है, और आपके चेहरे का ग्लो बना रहता है, साथ ही शुगर पेशेंट के लिए ब्व्ही इसका सेवन बहुत लाभदायक होता है।

पपीते का सेवन करें

पपीते में मौजूद पेपैन नामक तत्व आपके चेहरे की अशुद्धियों को साफ़ करता है, और आपके चेहरे की चमक को बढ़ता है, इसके सेवन करने के साथ यदि आप इसे फेस मास्क के रूप में अपने चेहरे पर भी लगाते है, तो ये आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

पानी का भरपूर सेवन करें

भोजन करने के साथ, खाद्य पदार्थो का सेवन करने के साथ आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए पानी का सेवन भी उपरोक्त मात्रा में करें, क्योंकि पानी का सेवन उपरोक्त मात्रा में करने से आपके शरीर से सभी विषैले तत्व यूरिन और पसीने के कारण बाहर निकल जाते है, साथ ही इसके कारण आपकी स्किन भी नमीयुक्त होती है, जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है।

खट्टे फलों का सेवन करें

खट्टे फलों का सेवन करने से भी आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, एमिनो एसिड, प्रोलाइन, लाईसिन, उपरोक्त मात्रा में पाया जाता है, और यह तत्व आपकी स्किन को कोमल, नमीयुक्त, और ग्लोइंग बनाने में मदद करते है, इसके लिए आपको अंगूर, निम्बू, मौसम्बी, और संतरे जैसे फलों का सेवन करना चाहिए, इससे आपको फिट रहने में भी मदद मिलती है।

हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें

हरी सब्जियों के सेवन से आपकी बॉडी को फिट रहने के साथ आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनने में मदद मिलती है, साथ ही हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जिससे आपके शरीर में भी खून की मात्रा को पूरा होने में मदद मिलती है, और रक्त संचार भी बॉडी में अच्छे से होता है, जिसका असर आपके चेहरे पर भी साफ़ दिखाई देता है और आपके चेहरे को ग्लोइंग बनने में मदद मिलती है।

संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करें

आपका गलत खान पान भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को कम करता है, चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार को नियमित व् भरपूर लेना चाहिए, क्योंकि यदि आप अपने आहार को भरपूर नहीं लेंगे तो इसके कारण आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और इसका असर आपके चेहरे पर भी साफ़ दिखाई देता है, और यदि आप ज्यादा तेल मसाले वाला भोजन करते है, तो इसके कारण भी आपके चेहरे की चमक खोने लगती है, इसीलिए इससे बचने के लिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमे सभी मिनरल्स भरपूर मात्रा में हो।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply