वजन घटाने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें

0

क्या दालचीनी वजन घटाने में मदद करती है? क्या यह वास्तव में काम करती है? यदि ऐसा है, तो कितना? क्या यह आपके फैट को पूरी तरह से बर्न करती है? और क्या दालचीनी वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी है? ये सवाल ज्यादातर लोगों के मन मे होते हैं जब वह वजन घटाने में मदद के रूप में दालचीनी लेने पर विचार कर रहे होते हैं।

हालांकि इस सवाल का जवाब बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि दालचीनी वजन घटाने में कैसे मदद करता है इसके पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत नहीं है। हमारे व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार दालचीनी कुछ हद तक कुछ लोगों के लिए वजन घटाने के लिए काम करती है, लेकिन इसके साथ स्वस्थ आहार और नियमित एक्सरसाइज को शामिल करना भी बहुत जरूरी है।

वजन घटाने के लिए दालचीनी

  • दालचीनी से आपको भरा हुआ महसूस होता है।
  • दालचीनी प्राकृतिक पाचन है जो भोजन को पचाने में मदद करती है।
  • दालचीनी पेट के स्वास्थ्य में सुधार करती है।
  • दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल होने के कारण पेट के बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
  • दालचीनी फैटी एसिड को कम स्टोर करती है।
  • दालचीनी ऊर्जा का स्तर, एकाग्रता और सतर्कता में मदद करती है।

cinnamon-

कैसे करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए शहद के साथ दालचीनी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। शहद में पाए जाने वाले तत्व वजन घटाने में सहायक होते हैं।

शहद में मिलने वाला फ्रक्टोज वजन घटाने में सहायक होने के साथ ही ऊर्जा के स्तर को भी बरकरार रखता है। यह अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार हॉर्मोन्स की मात्रा को बढ़ा देता है। रही बात दालचीनी की तो यह मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर देती है जिसकी वजह से कैलोरीज ज्यादा और जल्दी बर्न होती हैं।

वहीं दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने का काम करता है। आप चाहें तो दालचीनी और शहद को इन तरीकों से इस्तेमाल में लाकर वजन घटा सकते हैं:-

1. शहद, दालचीनी और पानी

वजन कम करने के लिए आप शहद, दालचीनी और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान और कारगर उपाय है. उबले हुए पानी में समान मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें. इस पेय को खाली पेट पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

2. शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी को एक साथ इस्तेमाल में लाकर भी वजन घटाया जा सकता है. दालचीनी को बारीक पीस लें और इसे शहद में मिलाकर खाएं. हर रोज एक चम्मच ये पेस्ट खाने से कुछ ही दिनों में परिणाम नजर आने लगेंगे.

3. शहद, दालचीनी और नींबू का रस

वजन कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर है. नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल में लाने से दोगुना फायदा होता है. वजन कम करने के साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है.

4. शहद, दालचीनी और ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए बहुत से लोग ग्रीन टी पर भरोसा करते हैं. इसे शहद और दालचीनी के साथ मिलकार पीने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. आप हर रोज इसे खाली पेट ले सकते हैं.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply