आँखों की रौशनी बुढ़ापे में भी लौटा सकता है ये पौधा, लीवर और ब्लड प्रेशर में भी बहुत फायदेमंद

1

चुकंदर एक सब्जी है जिसको हम कच्चा या सलाद में खा सकते हैं, अर्थात कच्चा और पका कर दोनों ही तरीके से खा सकते हैं। और इसका रस तो बहुत ही स्वादिष्ट होता है, ये सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि गुणों का खजाना है, लोग इसको सिर्फ खून बढाने के लिए जानते हैं, मगर वो इसके दुसरे फायदे नहीं जानते होंगे जैसे ये लीवर से फैट हटाने के लिए बहुत ही रामबाण है। आंतो में फैली गंदगी के अवरोध को समाप्त करने के लिए, और आपकी आँखों को फिर से रोशन करने के लिए और ये यहीं नहीं रुकता ये हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए ये अमृत के समान है।

सामग्री

  • 2 चुकंदर
  • 2 प्याज
  • 1 चम्मच – तिल का का तेल
  • 1 चम्मच – सिरका
  • स्वादानुसार – सेंधा नमक

तैयार और खाने की विधि

सबसे पहले आप चुकंदर और प्याज को सलाद के रूप में काट लें, इस पर सिरका और तेल छिड़क दीजिये और इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिला दीजिये, भोजन करने के 1 घंटा पहले आप इस सलाद का भरपूर आनंद लें। ज्यादा नहीं सिर्फ 1 महीने में आपका पुरा शरीर उर्जा से भरपूर होगा, लीवर स्वस्थ होगा, आँखों की रौशनी में गज़ब का परिवर्तन मिलेगा। ब्लड प्रेशर में भी बहुत लाभ होगा, हृदय सही ढंग से काम करेगा. प्रयोग काल में चाय, चीनी, मैदे, सफ़ेद नमक से पूर्ण परहेज करना है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply