बासी चावल खाने के 6 फायदे

0

आप रसोई में बने हर खाने को सिर्फ एक ही खाते होंगे और बचे हुए खाने को या तो बाहर फेंक देते होंगे या फिर जानवरों को खिला देते होंगे क्योंकि आप सोचते हैं कि रात को बनाया हुआ खाना सुबह तक खाने लायक नहीं रहता और सुबह का बनाया खाना रात को खाने लायक नहीं रहता ।

लेकिन आज हम आपको चावलों के बारे में वो जानकारी देंगे जिसे जानने के बाद आप बासी चावलों को भी खाने लगेंगे और उनको फेकने के बारे में तो भूल ही जायेंगे। जी हां…बासी चावल गुणों की खान है ।

तो आइये जानते हैं बासी चावल खाने के लाजवाब फायदे…

क्या करें बचे हुए चावलों का

जब भी आप अपने घर में खाने के चावल बनाये और चावल बच जाएं तो उसे फेंकने के बजाय एक मिट्टी का बर्तन लेकर उस बर्तन में भिंगोकर रातभर के लिए रख दें । सुबह तक ये चावल फर्मेंट हो जाएंगे । आप सुबह ब्रेकफास्ट में इस बासी चावल को या तो ऐसे ही खा सकते है या फिर कच्ची प्याज के साथ में खा सकते हैं ।
भले ही ये आपका फेवरेट ब्रेकफास्ट न हो पर बासी चावल को इस तरह खाने के फायदों को जानकर आप चोंक जायँगे ।

बासी चावल अल्सर में है रामबाण

बासी चावल खाने से अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है । अगर आपको अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन बार बासी चावल खाएं । इससे जल्दी ही आपका घाव ठीक हो जाएगा ।

कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा

बासी चावल में बहुत सारा फाइबर होता है जो कब्ज और गैस की समस्या को ठीक करता है।

बासी चावल दिनभर रखते है आपको तरोताजा

बासी चावल आपको दिनभर के लिए तरोताजा बनाए रखते हैं । इससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है।

चाय-कॉफी की लत को छोड़ना चाहते है तो खाये बासी चावल

अगर आपको चाय और कॉफी की लत है और आप उसे छोड़ना चाहते है या छुटकारा पाना चाहते है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी । बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं । ऐसे में हर रोज सुबह बासी चावल खाना फायदेमंद है

शरीर के तापमान को कण्ट्रोल रखे

बासी चावल शरीर के तापमान को कण्ट्रोल रखता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाता है।

पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ का खजाना है बासी चावल

बासी चावलों में कई पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। कई शोध भी कहते हैं कि बासी चावल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

दोस्तों आप इस जानकारी को समाज हित में अधिक से अधिक शेयर करे ताकि बाकी लोग भी इसको जानकर अपने स्वास्थ्य से सबंधित फायदा उठा सके

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply