आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज करेंगे तो बुढ़ापे तक नहीं लगेगा चश्मा

0

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 4 एक्सरसाइज, aankhon ki roshni badhane ke liye exercise in hindi- बदलते लाइफस्टाइल में जैसे जैसे जिंदगी आगे बढ़ रही है, मनोरंजन हमारे मोबाइल फोन पर सिमटता जा रहा है। आजकल लोग कंप्‍यूटर के सामने ज्‍यादा देर तक बैठे रहते हैं जिसका सीधा असर आंखों पर पड़ता है और आंखे कमजोर हो जाती है। लोग हेल्दी रहने के लिए बॉडी की एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं लेकिन आंखो की रोशनी को तेज बनाए रखने की कोई कोशिश नहीं करते। ऐसे में हम आपको कुछ योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सिर्फ 10 मिनट करने से आप अपनी आंखो को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं।

एकाग्रता बनाए रखना

अपनी एक बांह को अपने सामने फैलाइए।  ढीली मुट्ठी बनाइए, जिसमें आपका अंगूठा ऊपर की तरफ हो। अपने अंगूठे पर ध्यान लगाने की कोशिश कीजिए। अपना ध्यान अंगूठे पर रखिए और अपने अंगूठे से नाक के पास से उस बिंदु तक तब तक घुमाइए, जब अंगूठा फोकस से गायब न हो जाए। अपनी बांहों को वापस अपनी मूल स्थिति में ले आइए। 10 से 12 बार इस एक्सरसाइज को दोहराए। यह एक्सरसाइज आंखों की हेल्थ को दुरुस्त रखने और एकाग्रता बनाए रखने के लिए बेहतरीन है।

- 11 09 189861530focus ll - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज करेंगे तो बुढ़ापे तक नहीं लगेगा चश्मा

 

पलक झपकाना

सबसे पहले अपनी आंखें खोलकर आरामदायक स्थिति में बैठिए। अपनी आंखों की पलकों को 10-15 बार जल्दी-जल्दी झपकाइए। केवल कुछ सेकंड्स के लिए अपनी आंखें बंद कीजिए और अपनी सांसों पर ध्यान लगाइए। इस एक्सरसाइज को 5 से 10 बार दोहराए। 10-15 मिनट के लिए ये एक्सरसाइज आंखों की हेल्थ को दुरुस्त रखने में आपकी मदद करेंगे और इससे आपके देखने की क्षमता में सुधार आएगा और नजर अच्छी होगी। यह अपनी नजर सुधारने का सबसे आसान तरीका है। आप इस एक्सरसाइज को ट्रेवल करते हुए भी कर सकती हैं या आप अपनी बिजी रूटीन में कॉफी ब्रेक के दौरान भी आंखों की पलकों को झपका कर इस योग को कर सकती हैं।

- 11 07 157929530aib eye yoga ll - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज करेंगे तो बुढ़ापे तक नहीं लगेगा चश्मा

हथेलियों को आपस में रगड़ना

यह एक्सरसाइज आंखों की मसल्स को आराम पहुंचाने के लिए अच्छा है। दिन- भर के काम के बाद आंखों को दोबारा चुस्त-दुरूस्‍त करने का यह बेहतरीन तरीका होता है। सबसे पहले हथेलियों को आपस में तब तक रगड़ें, जब तक यह गर्म न हो जाए। फिर अपनी दोनों हथेलियों को आंखों पर तब तक रखिए, जब तक उनमें गर्मी महसूस हो। जब हथेलियों की गर्मी खत्म हो जाए तो आंखों से हाथों को हटा लीजिए। इस क्रिया को 3 से 4 बार दोहराए।

- 11 07 588177530images ll - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज करेंगे तो बुढ़ापे तक नहीं लगेगा चश्मा

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

आंखों की पुतलियों को साइड में घुमाना

यह आंखों की मसल्स को स्ट्रेच और मजबूत करने का बेहतरीन तरीका है। शुरुआत में अपनी आंखों को धीरे-धीरे एक साइड से दूसरी साइड में घुमाए। इसके बाद गोलाई में अपनी आंखें घुमाना शुरू कीजिए।  ध्यान रखें कि यह क्रिया करते वक्त गर्दन ना घूमें। इस तरह से 20 बार आंखों को घुमाइए।

- 11 08 345885530daily eyes exercises ll - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 4 एक्सरसाइज करेंगे तो बुढ़ापे तक नहीं लगेगा चश्मा

Source: www.nari.punjabkesari.in

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply