पुराने से पुराना कमर दर्द हो जायेगा जड़ से खत्म इस अचूक नुस्खे से

0

कमर दर्द सुनने में कोई बड़ी चीज नहीं लगती लेकिन जो लोग इससे शिकार हैं अगर उनकी दर्द की कहानी सुनी जाए तो आप हैरान-परेशान हो जायेंगे। वैसे कमर दर्द से कोई भी प्रभावित हो सकता है लेकिन प्राय: बढ़ती उम्र और औरतों के साथ यह ज्यादा देखा जाता है। हमारे दिनचर्या में आधुनिकरण इतना हावी हो गया कि युवा वर्ग भी इससे अछूता नहीं है। इसका सटीक हल है जिससे आप कमर की दर्द को नियंत्रण ही नहीं कर सकते है बल्कि हमेशा हमेशा के लिए इससे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कुछ एहतियात करने का और आसान घरेलू नुस्खे अपनाने का।

आज आपको हम एक ऐसा घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जो कमर दर्द के लिए रामबाण है और आप हमेशा के लिए इससे नजात पा सकते हैं। उससे पहले आप इसके कारणों के बारे में जाने।

कमर दर्द की वजह

कमर दर्द के कुछ मुख्य कारणों का यहां जिक्र क्या जा रहा है।

  • इसका मुख्य कारण है जीवनशैली में बदलाव
  • चलने की कला से अज्ञानता
  • शरीर में वजन का बढ़ना
  • मांस्पेशिओं में खिचाव
  • गलत तरीके से सोना
  • गलत तरीके से उठना, झुकना और बैठना
  • भारी वस्तु को उठाना
  • हार्ड सतह पर न सोना इत्यादि

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

कमर दर्द का घरेलू उपाय

रात में 60 ग्राम गेहूं के दाने पानी में भिगो दे। सुबह इन भीगे हुए गेहूं के साथ 30 ग्राम खसखस तथा 30 ग्राम धनिया की मींगी (धनिया के छिलके हटाकर प्राप्त होने वाली गिरी) मिलाकर बारीक़ पीस ले। इस चटनी को दूध में पका ले और खीर बना ले। इस खीर को आवश्यकता अनुसार सप्ताह दो सप्ताह खाने से कमर का दर्द नाश होकर ताकत बढ़ती है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply