हाथ या पैर होते है सुन्न या सोते है तो हो जाए सावधान जानिए ये क्या है/घरेलू उपचार

0

आजकल जिस तरह से लोगों को लाइफस्टाइल हो गया है, उसमें कब कौन सी बीमारी हो जाए कोई नहीं जानता। डॉक्टर भी मानते हैं कि आजकल बिना किसी प्राथमिक संकेत के लोगों में अचानक गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए जा रहे हैं। इन सब बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा और सरल उपाय अपना खानपान हेल्दी रखना और रेगुलर योग-व्यायाम है। कई लोगों को बैठै बैठे हाथ-पैर सोने यानि कि सुन्न होने की समस्या होती है। इतना ही नहीं सुन्न हाथ या पैर में झनझनाहट, जलन, तेज दर्द और कमजोरी भी महसूस होती है। यह बहुत ही आम समस्या है और हम में से लगभग सभी को कभी-कभी इसका अनुभव होता है।

अक्सर जब हमारे हाथ या पैर पर बहुत ज्यादा वजन होता है या हम खचाखच भर वाहनों में सफर करते हैं उस वक्त हमें हाथ-पैरों का सुन्न होना महसूस होता है। कभी-कभी अगर ऐसा होता है तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन वो कहते हैं ना कि अति किसी चीज की अच्छी नहीं होती है। फिर यह तो एक शारीरिक समस्या है। जिन लोगों को अक्सर ऐसा महसूस होता है उन्हें थोड़ा सावधान होने की जरूरत है।

यह समस्या अक्सर तब होती है जब हाथ-पैरों पर दबाव, तंत्रिका में चोट, ठंडी चीज का ज्यादा सेवन करना, अधिक शराब और धूम्रपान का सेवन करना, डायबिटीज, थकान, विटामिन बी या मैग्‍नीशियम जैसी पोषक तत्वों की कमी जैसे इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। इसके अलावा यह कोई बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपचार

  • सिकाई कर के हाथ-पैरों को सोने से बचाया जा सकता है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर 5-7 मिनट के लिए प्रभावित जगह को सेंके।
  • जैतून, नारियल या सरसों के तेल से मसाज करने से भी काफी आराम मिलता है। इन तेलों की मसाज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज कर हाथ-पैरों को सुन्न होने से रोका जा सकता है। एक्सरसाइज करने से अन्य भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदा मिलता है।
  • हल्दी और पानी के पेस्ट से प्रभावित अंगों में मसाज करने से भी हार पैर सोने से बचते हैं।
  • एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें। या आप एक चम्‍मच दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर नियमित रूप से कुछ हफ्तों के लिए ले सकते हैं। काफी आराम मिलेगा।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

Source: www.onlymyhealth.com

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply