सौंफ का पानी पीने के फायदे

0

खाने के बाद लोग अक्सर सौंफ खाना पसंद है, जिसके सेवन खाना अच्छे से पचता है और मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होती हैं। इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है, वहीं अगर सौंफ का पानी पीया जाए तो यह सेहत के लिए और भी गुणकारी साबित होता हैं। सौंफ का पानी पीने से दोगुणा फायदा मिलता है। अगर आप भी रोज किसी न किसी हैल्थ प्रॉबल्म से परेशान रहते है तो सौंफ का पानी पीकर देंखे। यह एक औषधि के रूप में शरीर की बीमारियों और परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते है किन लोगों के लिए सौंफ का पानी फायदेमंद है और इसे कैसे बनाया जाता है।

सौंफ पानी तैयार करने का तरीका

सौंफ का पानी तैयार करने के लिए पहले एक गिलास पानी लेकर उसमें सौंफ डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। फिर सुबह उठकर इस पानी से सौंफ को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें।

सौंफ का पानी पीने के फायदे

1. वजन कम

आज के समय मोटापा किसी एक की नहीं बल्कि अधिकतर लोगों की समस्या बना हुआ है, जिससे छुटकारा पाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते है लेकिन कोई सफल परिणाम सामने नहीं आता। अगर आप भी मोटापे से निजात पाना चाहते है तो एक गिलास सौंफ के पानी में शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीएं। इससे वजन तेजी से कम होता नजर आएगा।

2. खून की कमी

सौंफ के पानी में आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे रोज पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है और शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो जाती है।

3. ब्लड प्रैशर

तनावपूर्ण और बिजी लाइफस्टाइल में ब्लड प्रैशर से जुड़ी समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में सौंफ का पानी काफी फायदेमंद है। सौंफ के पानी में पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे पीने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

4. प्रैग्नेंसी

सौंफ प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर प्रैग्नेंस महिला रोज सुबह-शाम 1 चम्मच सौंफ में 1 चम्मच मिश्री खाए तो इससे पेट में पल रहे शिशु को खून साफ होता है और उसका रंग भी साफ होता हैं।

5. कैंसर

सौंफ के पानी में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की क्षमता देते हैं। सौंफ का पानी ब्रैस्ट कैंसर, लंग कैंसर या अन्य किसी तरह के कैंसर में भी काफी फायदेमंद है लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

6. कब्ज

पेट संबंधी कोई न कोई प्रॉबल्म होना आम है। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने के बजाए सौंफ का पानी पीकर देंखे, इससे पेट दर्द, कब्ज, पाचन संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म दूर हो जाती हैं।

7. पीरियड्स

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और हॉर्मोन्स इनबैलेंस होने की दिक्कत रहती है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से पेट दर्द और हर्मोन्स बैलेंस में रहते है। पीरियड्स अनियमित रहने की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है।

8. हिचकी

हिचकी आने पर वह जल्दी से जाने का नाम नहीं लेते। ऐसे में अगर सौंफ में बराबर में मात्रा मे मिश्री मिलाकर खाई जाए तो हिचकी की समस्या मिनटों में गायब हो जाती हैं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply