सुबह का यह 1 नियम 60 साल तक नहीं बढ़ने देगा वजन और बुढ़ापा

0

अच्छी सेहत के लिए दिनभर में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है। मगर ठंडे पानी की बजाए गर्म पानी से ज्यादा फायदे मिलते हैं, खासकर सुबह खाली पेट। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही यह वजन घटाने में भी मददगार है। तो चलिए जानते हैं सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पाने के 10 फायदे, जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

सेहत के लिए फायदेमंद है गर्म पानी: एक्‍सपर्ट

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, शारीरिक क्रिया को दुरुस्‍त रखने के लिए गर्म पानी की अहम भूमिका है। इससे न सिर्फ बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है बल्कि डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है। इसके अलावा इससे खाना अच्छे से पचता है और ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं।

किस तरह के पानी का सेवन करें?

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए भले ही आप वजन कम करना चाहते हो। सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से श्वसन नली में म्यूकस का स्तर बढ़ जाता है, जिससे सांस लेने में तो तकलीफ हो सकती है। साथ ही इससे संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ज्यादा गर्म की बजाए गुनगुना पानी पीएं।

गर्म पानी पीने के फायदे

सर्दी-जुकाम से राहत

आपको भी सर्दी-जुकाम ने पकड़ लिया है तो गर्म पानी का सेवन आपके लिए रामबाण से कम नहीं। इससे सर्दी-जुकाम के साथ-साथ गले में खराश की समस्या भी दूर हो जाती है।

बॉडी को करे डिटॉक्‍स

इससे बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आने लगता है और इसी के जरिए शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

वजन करे कम करे

अगर आप भी वजन कम करना चाह रहे हैं तो सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। गर्म पानी पीने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी जल्दी पिघलती है, जिससे वजन कम होने लगता है।

बढ़ती उम्र के लिए फायदेमंद

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज ही से गर्म पानी पीना शुरू कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल। इससे त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और वो चमकदार भी हो जाएगी।

स्किन ग्लो करेगी

किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और कील-मुहांसे व पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बालों के लिए है फायदेमंद

सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और बाल चमकदार भी बनते हैं।

जोड़ों का दर्द करे दूर

हमारे शरीर की मांसपेशियों का 80% भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है। दरअसल, यह जोड़ों को गतिशील व चिकना बनाकर दर्द को कम करता है।

भूख बढ़ाए

जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।

पीरियड्स प्रॉब्लम्स से निजात

पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को सिरदर्द व शरीर में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती हैं। ऐसे में उनके लिए गर्म पानी फायदेमंद साबित होता हैं। अगर अगली बार आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो तो यह तरीका आजमाकर जरूर देंखे।

कब्ज की शिकायत करे दूर

अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है तो भी गर्म पानी आपकी मदद करेगा। सुबह गर्म पानी पीना स कब्ज, एसिडीटी जैसी समस्याएं दूर होगी।

Source: www.nari.punjabkesari.in

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply