नाभि में लगाए ये एक चीज ,बालों का झड़ना और सफ़ेद बाल रोके

0

नाभि पर केवल घी लगाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्या, बालों का झड़ना, घुटनों का दर्द और इत्यादि प्रकार की दिक्कतों से राहत पाई जी सकती है. जी हां हमारे पेट पर स्थित नाभि पर अगर नियमित रूप से घी लगाया जाए तो हम कई प्रकार की परेशानियों से निजात पा सकते हैं. दरअसल नाभि में 70 हजार से भी अधिक रक्त नलिकाएं होती हैं जो कि हमारे शरीर की रक्त धमनियों से जुड़ी होती है. इसलिए नाभि पर घी लगाने से हमारे शरीर को काफी लाभ मिलता है

बालों का झड़ना और सफ़ेद बाल रोके

रात को सोने से पहले अगर नाभि पर देसी घी लगाया जाए तो बालों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है और बाल मजबूत हो जाते हैं और इनका गिरना भी बंद हो जाता है. और सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं

त्वचा से जुड़े फायदे

अगर नाभि पर घी लगाकर मालिश की जाए तो इससे हमारी त्वचा पर काफी असर पड़ता है और हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है. नमी के साथ साथ ही चेहरे की त्वचा भी निखार  जाती है और चमकदार बन जाती है.

सर्दी जुकाम को भगाए

सर्दी जुकाम होने पर भी अगर नाभि पर देसी घी लगाया जाए तो सर्दी जुकाम एकदम भाग जाते हैं. आप चाहें तो घी की जगह पर रूई की मदद से अल्कोहल भी लगाकर जुकाम से राहत पा सकते हैं.

आंखों का सूखापन दूर करे

कई लोगों की आंखे काफी सूख जाती है जिसके चलते उन्हें इनमें जलन होने लगती है. लेकिन देसी घी को गर्म करके नाभि में लगाया जाए तो आंखों के सूख जाने की समस्या खत्म हो जाती है और साथ में ही आंखों की रोशनी पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है.

घुटनों का दर्द करे दूर

घुटनों के दर्द की समस्या होने पर आप देसी घी को हल्का गर्म करके उसे नाभि पर लगा लें. ऐसा करने से  इसका सीधा असर घुटनों की दर्द पर पड़ेगा और इस दर्द से राहत मिल जाएगी.

फटे होंठ को बनाएं नरम

नाभि में घी लगाने का जो अन्य फायदा मिलता है वो  होंठों से जुड़ा हुआ है. सर्दी में जिन भी लोगों के होंठ फट जाते हैं वो बस रात को सोने से पहले नाभि पर घी से मालिश कर लें. सुबह तक होंठ एकदम सही हो जाएंगे.

कब्ज की समस्या से मिले राहत

कब्ज की समस्या होने पर आप बस नाभि और उसके आस पास के पेट के हिस्स पर घी से कुछ देर तक मालिश करें. इस मालिश से पाचन क्रिया सही से कार्य करने लग जाएगी और कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी.

कंपन की समस्या दूर होती है

आयु बढ़ने के साथ ही कई वृद्ध लोगा का शरीर कांपना शुरू कर देता है जिसके कारण बूढ़े लोगों को काफी समस्या होती है. वहीं अगर ये समस्या होने पर नाभि पर देसी घी लगाकर उससे नाभि और उसके आसपास मालिश की जाए तो इस समस्या को खत्म किया जा सकता है.

मासिक धर्म में

मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर लड़कियां अपनी नाभि पर घी या फिर ब्रांडी लगा लें. ऐसा करने से उनका दर्द एकदम भाग जाएगा.

पिम्पल्स और दाग-धब्बे गायब करे

कई लोगों को पिम्पल्स और चेहरे पर दाग-धब्बे होने की परेशानी रहती है, जिसके चलते इनके चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है.  पिम्पल्स और दाग-धब्बे को गायब करने के लिए लोग तरह तरह की क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं. मगर फिर भी इनसे राहत नहीं मिल पाती है. वहीं अगर नाभि में रात को सोने से पहले देसी घी लगाया जाए तो इससे पिम्पल्स और दाग-धब्बे पर तुंरत असर पड़ता है और ये गायब हो जाते हैं.

Source: www.newstrend.news

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply