जोड़ो का दर्द, पैर दर्द, कमर दर्द और सभी दर्द का इलाज

0

आजकल के ज़माने में हर चीज़ में मिलावट होने लगी है यहाँ तक हमारे खाने में भी मिलावट वाली चीज़े शामिल होती है और मिलावट वाली चीज़े खाने की वजह से हमारे शरीर को सही तरह से प्रोटीन नहीं मिल पता है जिसकी वजह से शरीर की हड्डियां कमज़ोर हो जाती है और हड्डियों में दर्द होने लगता है. कई सारे लोगो को जोड़ो के दर्द की समस्या होती है तो किसी को कमर दर्द की समस्या होती है तो किसी को हाथ-पैर में दर्द की समस्या होती है।

दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई सारे लोग दवाइयों का भी इस्तेमाल करते है लेकिन उन दवाइयों से दर्द कम तो हो जाता है लेकिन बस कुछ समय के लिए और कुछ समय बाद फिर से दर्द होने लगता है. इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने हर दर्द को ख़त्म कर सकते है।

हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है ये एक आज़माया हुआ नुस्खा है और इस नुस्खे से कई सारे लोगो को आराम भी मिला है और इस नुस्खे का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है क्योंकि ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा है. इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको बस 3 रूपये खर्च करने की ज़रूरत होगी।

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको बस 2 चीज़ो की ज़रूरत पड़ेगी और वो 2 चीज़े सरसों का तेल और जायफल है. सरसों का तेल आपके घर में मौजूद होगा तो आपको बस किसी दुकान से 1 जायफल खरीदना होगा जो की आपको 3 रूपये में मिल जायेगा. इस नुस्खे को बनाने का तरीका भी काफी आसान है।

इस नुस्खे को बनाने के लिए एक जायफल को पीस कर उसका पाउडर बना लीजिये. पाउडर बनाने के बाद उस पाउडर को किसी छोटी प्लेट में निकाल लीजिये और उसमे 2 से 3 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर उसका एक पेस्ट बना ले. ध्यान रहे की पेस्ट पतला ही होना चाहिए ज़्यादा गाढ़ा नहीं. पतला पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को आपकी कमर पर, आपके हाथ पर, आपके पैर पर या जहा भी आपको दर्द की समस्या है वह लगाइये और लगा रहने दीजिये. इस पेस्ट को लगाने के लगभग 30 मिनट बाद ही आपका दर्द ख़त्म हो जायेगा।

अगर आपको हमेशा दर्द की समस्या रहती है तो इस नुस्खे को 10 से 15 दिन तक रोज़ाना इस्तेमाल करने से आपके दर्द की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

Source: www.hindi-samachar.com/

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply