पिस्ता खाने के फायदे, Pista khane ke fayde in hindi

0

पिस्ता खाने के फायदे, Pista khane ke fayde in hindi – पिस्ता खाना सेहत के नजरिये से बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। ड्राई फ्रूट्स की बात करे तो पिस्ता भी इन सूखे मेवों में अपना एक विशिष्ट स्थान रखता हैं। पिस्ता असल में एक फल होता हैं, लेकिन इसके बीज को ही खाया जाता हैं, यानी की इसके बीज ही असली पिस्ता होते हैं। नमक के बगैर मुट्ठीभर पिस्ता खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं।

पिस्ता का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों, मिठाइयों आदि में उसका स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। यह आपके पुरे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी ड्राई फ्रूट हैं। यह ताकत देने वाला और पौष्टिक गुणों से भरपूर होता हैं। आज के लेख में हम पिस्ता खाने के फायदे, Pista kyon khana chahiye? पिस्ता खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं? इन सभी के बारे में जानेंगे।

पिस्ता खाने के फायदे, Pista khane ke benefits in hindi

खून और हिमोग्लोबिन बढ़ाए

पिस्ता में विटामिन B6 नाम का प्रोटीन पाया जाता हैं जो खून में ऑक्सीजन की सप्लाई करता हैं। अगर आप पिस्ता को रोजाना खाते हैं तो खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती हैं। जिससे हिमोग्लोबिन की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती हैं।

आँखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद

पिस्ता को खाने से आँखों की रोशिनी बढ़ती हैं। यह उन लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं जो दृष्टि से सम्बंधित समस्याओं से जूझते रहते हैं। आँखों में बढ़ती उम्र के कारण मस्कुलर विकृति होने लगती हैं। जिससे देखने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। इससे बूढ़े या बढ़ती उम्र के लोग ठीक तरह से देख नहीं पाते हैं। मस्कुलर डिसीज़ होने पर लोगो को बहुत परेशानी होती हैं, वह अपना काम भी सही तरह से नहीं कर पाते हैं। यहाँ तक की वह किसी को पहचान भी नहीं पाते हैं। मस्कुलर विकृति से आँखों की रोशिनी कम होने लगती हैं। पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ाक्सान्थिन नाम के 2 एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स सेल्स पर हमला करके उन्हें कमजोर करते हैं। इन्ही फ्री रेडिकल्स सेल्स की वजह से आँखों में मस्कुलर विकृति आती हैं। इसलिए पिस्ता खाने से हमारी आँखें स्वस्थ्य रहती हैं और यह हमें मस्कुलर रोग से भी आँखों को बचाता हैं।

डायबिटीज से बचाए

पिस्ता के सेवन से आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं। सिर्फ एक कप पिस्ता को खाने से हमारे शरीर के लिए जरूरी दैनिक फॉस्फोरस की 60% मात्रा को पूरा किया जा सकता हैं। जिससे आपको टाइप 2 डायबिटीज से सुरक्षा मिलती हैं। पिस्ता में मौजूद फॉस्फोरस प्रोटीन्स को एमिनो एसिड में तोड़ता हैं, जिससे शरीर में ग्लूकोज़ के सोखने की क्षमता बढ़ती हैं।

कैंसर से बचाए

पिस्ता के सेवन से इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी6 ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता हैं। DWBC या सफेद रक्त कण कई प्रकार के इन्फेक्शन और कैंसर की रोकथाम करने में आपकी सहायता करते हैं। इसलिए पिस्ता को नियमित रूप से खाने पर आप कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से बचे रह सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों की समस्याओं को दूर करने में पिस्ता बहुत ही लाभकारी होता हैं। इसमें फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालो की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और उन्हें घना और मजबूत बनाते हैं। इसके इस्तेमाल से हेयर मास्क भी बनाया जाता हैं जो बालों की गहराई से मॉइस्चराइज करता हैं और बालों को पोषण देता हैं। जिससे 2 मुंहे बाल और बालो का झड़ना बंद हो जाता हैं। शरीर में बायोटिन की कमी की वजह से बाल गिरने लगते हैं। पिस्ते में प्रचुर मात्रा में बायोटिन होता हैं, इसलिए इसे खाने से बालों का गिरना ख़त्म हो जाता हैं। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए पिस्ता का सेवन जरूर करे।

दिल के लिए फायदेमंद

पिस्ता के सेवन से दिल हेल्दी रहता हैं और आपको दिल की बीमारियाँ नहीं होती हैं। नियमति रूप से पिस्ता खाने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल यानि LDL का लेवल कम होता हैं और शरीर में Good Cholesterol यानी HDL का लेवल बढ़ता हैं। यह मसल्स की ताकत को बढ़ा कर दिल को मजबूत बनता हैं और उसे बिमारियों से बचाता हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

पिस्ता को खाने से शरीर का खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं, जबकि इसके सेवन से शरीर के लिए जरूरी गुड कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि होती हैं।

नर्वस सिस्टम दुरुस्त रखे

पिसते में विटामिन बी6 नर्वस सिस्टम के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। एमींस तंत्रिका तंत्र में उपस्थित संदेश वाहक कण होते हैं। इनके विकास के लिए एमीनों एसिड्स की आवश्यकता होती है जो शरीर में बिटामिन बी6 की उपस्थिति पर निर्भर करती है। यह विटामिन तंत्रिका तंतुओं के चारों ओर माइलिन नाम के आवरण का निर्माण करता है, जो तंत्रिका तंतुओं के माध्यम से संदेश एक तंत्रिका से दूसरी तंत्रिका तक पहुचाते हैं।

जलन से बचाता हैं

पिस्ता में विटामिन ए, विटामिन इ और जलन रोधी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में किसी भी तरह की होने वाली जलन को दूर करने में सहायता करते हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

शरीर को बिमारियों से बचाने के लिए हमारी बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होनी बहुत ही जरूरी हैं। पिस्ता में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता हैं। यह खून बनाने और पुरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए मददगार होता हैं।

स्किन को जवान बनाये रखे

पिस्ता में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो आपको हमेशा जवान दिखने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद तेल आपकी स्किन को हमेसा नमी प्रदान करता हैं और उसे ड्राई होने से बचाता हैं। इसका इस्तेमाल अरोमा तेल की तरह मसाज के लिए भी किया जाता हैं।

सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाये

विटामिन ई से भरपूर होने के साथ ही फैट में घुलनशील होने की वजह से पिस्ता आपकी स्किन को सुन्दर और हेल्दी बनाता हैं। यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से होने वाले हानियों से बचाता हैं। जिससे स्किन कैंसर और सनबर्न जैसी समस्याएँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

पिस्ता में विटामिन बी6 पाया जाता हैं जो खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता हैं। ऑक्सीजन से भरपूर खून जब दिमाग में पहुचता हैं तो इससे दिमाग ज्यादा सक्रिय हो जाता हैं। इसलिए पिस्ता खाने से दिमाग तेज़ बनता हैं।

स्किन हेल्दी बनाये

विटामिन ई से भरपूर पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता हैं। यह त्वचा की झिल्ली की श्लेष्मा झिल्ली की कोशिका झिल्ली को एकीकृत करता है। यह त्वचा को हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है, त्वचा की बीमारियों की रोकथाम करता है और त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाता है।

स्किन को ग्लोयिंग बनाये

पिस्ते में फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की चमक और रंगत को बनाए रखने में मददगार होते हैं। अपनी डाइट में पिस्ता खा कर आप अपनी स्किन को चमकदार और गोरा बना सकते हैं।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

ग्रंथियां स्वस्थ्य बनाये

पिस्ता के सेवन से विभिन्न प्रकार की ग्रंथियां जैसे प्लीहा, थाइमस आदि को हेल्दी बनाया जा सकता हैं। इससे ग्रंथियां अच्छी तरह से काम करती हैं। क्योंकि खून में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ जाती हैं जिससे कई तरह के इन्फेक्शन को रोकने में सहायता मिलती हैं।

स्किन को सॉफ्ट बनाये

पिस्ते से निकलने वाले तेल में नेचुरल मॉइस्चराइजर पाया जाता हैं। इससे स्किन को चिकना बनाने में आसानी होती हैं। पिस्ते के तेल से त्वचा मुलायम और चिकनी हो जाती हैं। इसलिए आप पिस्ते के तेल का इस्तेमाल मॉइस्चराइजर के रूप में कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट, रेशमी और मुलायम हो जाएगी।

झुर्रियां दूर भगाए

बढ़ती उम्र में पिस्ता का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स सेल्स से होने वाले डैमेज से आपकी रक्षा करते हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स आपकी स्किन पर बुढापे को जल्दी लाते हैं, जिससे आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। पिस्ता के सेवन से झुर्रियां ख़त्म होती हैं और आपकी स्किन सॉफ्ट और शाइनी बन जाती हैं।

Source: www.acchitips.com

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply