किन लोगों को तरबूज नहीं खाना चाहिए, हो सकती हैं कई परेशानियां!

0

गर्मियों में तरबूज खाने से न सिर्फ मन तरोताजा होता है बल्कि इसमें विटामिन,मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमें सेहतमंद बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार एक व्यस्क को दिन भर में 300 ग्राम तक तरबूज का सेवन करना चाहिए। हालांकि, यह फल सबके लिए फायदेमंद नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को तरबूज नहीं खाना चाहिए।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

1. डायबिटीज 

तरबूज काफी मीठा होता हैं। इसमें अधिक शुगर होने के कारण डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है।

2. अस्थमा

अस्थमा के मरीजों को तरबूज खाने से अटैक भी हो सकता है। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जोकि अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक होता है।

3. हार्ट प्रॉब्लम

तरबूज में पोटाशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन हार्ट के मरीजों को अधिक पोटाशियम नहीं लेना चाहिए।

4. पेट संबंधित समस्या

किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। एेसे ही अगर तरबूज का अधिक सेवन किया जाए तो पेट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

5. किडनी प्रॉब्लम

जिन लोगों को किडनी की समस्या हैं उन्हें तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मिनरिल्स की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण यह समस्या बढ़ सकती है।

 

आइये जाने तरबूज के फायदे

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply