गुड़ खाने के फायदे, Gud khane ke fayde in hindi

0

गुड़ खाने के फायदे, Gud khane ke fayde in hindi – गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि अकसर डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठे खासतौर से चीनी से दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन गुड़ के साथ ऐसा कोई बंधन नहीं है. गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है. यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं.  इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यहां पर हम आपको गुड़ के ऐसे ही 10 बेजोड़ फायदों के बारे में बता रहे हैं:

1. पेट के लिए गुणकारी
गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा. वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है. भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. गुड़ खाने से भूख भी खुलती है.

2. दूर करे खून की कमी
गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है.

3. कंट्रोल रहेगा ब्‍लड प्रेशर 
गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

4. हड्ड‍ियां रहेंगी मजबूत 
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

5. शरीर बनेगा मजबूत और एक्टिव 
गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

6. सर्दी-जुकाम में कारगर 
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

7. आंखों के लिए फायदेमंद
गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोश्‍नी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है.

8. दिमाग के लिए गुणकारी
गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी.

9. त्‍वचा की देखभाल
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है.

10. पीरियड्स में असरदार 
पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए गुड़ खाना चाहिए.

Source: www.khabar.ndtv.com

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply