केला खाने के फायदे और सही समय

0

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि केला मोटा बनाता है और इसी चिंता की वजह से हम केला खरीदना तक बंद कर देते हैं. पर जब आपको यह पता चलेगा कि केला खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे.
वजन बढ़ने की कई वजहें हो सकती हैं. ऐसा सिर्फ केवल केला खाने से नहीं हो सकता. कई बार मोटापे की वजह अनुवांशिक हो सकती है. कुछ मामलों में यह लाइफस्टाइल की वजह से भी होता है. आपका मोटापा केले के अलावा खाने में ली जाने वाली दूसरी चीजों और आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर करता है.

ऐसे में केले को मोटापे से जोड़कर देखना और इस वजह से उसे खाना छोड़ देना गलत होगा. आपको शायद ताज्जुब हो लेकिन केले का सेवन आपकी जिन्दगी को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी बेहतर बना सकता है. इसके लिए आपको हर रोज केवल एक केला खाने की जरूरत है.

बहुत पौष्टिक होता है केला

अगर आप 125 ग्राम का एक केला खाते हैं, तो इससे इतने सारे पोषक तत्व मिलते हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।110 कैलोरी

  • 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 1 ग्राम प्रोटीन
  • 0.3 मिलीग्राम मैंग्नीज
  • 450 मिलीग्राम पोटैशियम
  • 34 मिलीग्राम मैग्नीशियम
  • 0.3 मिलीग्राम आयरन
  • 0.1 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन
  • 0.8 मिलीग्राम नियासिन
  • 81 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए
  • 0.5 मिलीग्राम विटामिन बी-6
  • 9 मिलीग्राम विटामिन सी
  • 3 ग्राम डाइट्री फाइबर और
  • 25 माइक्रोग्राम फॉलेट

इसके अलावा केले की खास बात ये है कि इसमें प्राकृतिक रूप फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बिल्कुल नहीं होता है, जबकि पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एक व्यक्ति को एक दिन में 4700 मिलीग्राम पोटैशियम की जरूरत होती है।

केले से दूर रहती हैं ये बीमारियां

1. दिल संबंधी रोग

एक शोध के मुताबिक रोजाना 1 केला नाश्ते में,1 दोपहर को खाने  में शामिल करने से दिल की बीमारियों से राहत मिलती है।

2. हड्डियां मजबूत

केले में पोटाशियम होता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है। शरीर में पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों और बूढों को रोजाना केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

3. सीने की जलन

सीने की जलन होने की परेशानी हो तो केला खाने से आराम मिलता है।

4. सुबह की कमजोरी

सुबह उठने के बाद कमजोरी महसूस हो तो रोजाना खाना खाने से पहले 1 केले का सेवन करने से कमजोरी दूर हो जाती है।

5. डिप्रैशन

मानसिक तनाव को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद है,इसमें ट्रीप्टोफन(Tryptophan) नाम का तत्व पाया जाता है। खाना खाने के बाद रोजाना केले का सेवन करने से तनाव दूर रहता है।

6. एनीमिया

केला खाने से खून की कमी दूर होती है। इसमें आयरन होता है जो शरीर में रक्त की कमी को पूरा करता है।

7. दिमाग की कमजोरी

केला दिमाग को तेज रखता है। बच्चों को रोजाना नाश्ते,दोपहर के खाने के बाद केला खिलाने से परीक्षा के दिनों में बहुत लाभ मिलता है।

8. दस्त

केले में फाइबर होता है। दस्त की शिकायत होने पर 2 केले दही के साथ खाने से दस्त से आराम मिलता है।

9. पाचन प्रक्रिया

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो खाना पचाने में मदद करते है। केला पेट के कीड़े मारने में मददगार है।

10. यादाशत बढ़ाए

केला विटामिन बी 6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। इसके अलावा याददाश्त और दिमाग तेज करता है।

केला खाने का सही समय

सुबह में खाली पेट केला नहीं खाया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको भूख कम लग सकती हे। जो आपके शरीर के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। हम में से अधिकांश रात में सोने से पहले केला खा लेते हैं, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपनी आदत में सुधार करने की ज़रूरत है। क्योंकि आप रात में केले खाने से बीमार हो सकते हैं। रात में केले खाने से आपको खांसी और खांसी की समस्या हो सकती है।

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप केला ब्रेक्फ़स्ट लेने के बाद खाते है तो ये आपके शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। और केला खाने का सही समय सुबह आठ से नो बजे का है।

केले खाने के नुकसान

केला बिलकुल भी हानिकारक नहीं होता. लेकिन आप किस समय इसका सेवन करते हो या इसे कैसे लेते हो यह नुकसानदायक इसे बना सकता है. जैसे रात को केला खाना ठीक नहीं होता तो आप जानबूझकर केले का सेवन रात को न करे. कभी भी केला खाने के बाद पानी ना पिए वरना यह नुकसान कर सकता है.

जिन लोगो को रेशे या बलगम की समस्या रहती है उन्हें केले खाने से बचना चाहिए वरना केला रेशा और बढ़ा देगा. अगर आप इन चीजो का ध्यान रखते है तो केले खाने के बिलकुल भी नुकसान नहीं है. जो भी होगा इसका फायदा ही होगा.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply