गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है काला चावल

0

आपने सफेद और ब्राउन चावलो के बारें में तो खुब सूना होगा। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। लेकिन आपने काले चावल के बारें में सुना है जो हमारी सेहत के लिए अन्य चावलों से ज्यादा फायदेमंद है। आप सोच रहे होगे कि यह चावल कहां से आ गए । आपको यह बता दूं कि यह चावल दूसरे चावलों से ज्यादा हेल्दी होते है। इनको खाने से आपको अधिक पोषण और सेहत से संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है।

काला चावल एशिया महाद्वीप में प्रमुख रूप से खाया जाता है। पुराने समय की बात करें तो चीन के एक बेहद छोटे हिस्से में काले चावलों की खेती की जाती थी और ये चावल केवल राजा के लिए हुआ करते थे। लेकिन आज यह आसानी से सभी को मिल जाते है। यह अन्य चावलों की तुलना में स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है। इनका स्वाद अन्य चावलों से अच्छा होता है।

काले चावल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन बी के साथ-साथ इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो अन्य प्रकार के चावलों से अधिक होता है। इसको खाने से कई बीमारियों से आपका बचाव हो सकता है। जानिए इसको खाने से होने वाले फायदों के बारें में।

विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकाले

काले चावल में  अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थो को निकाल देता है। वैसे तो कॉफी और चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाय़ा जाता है, लेकिन काले चावल में इससे अधिक पाया जाता है। जिसके कारण यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाव करता रहता है।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

  • काले चावल खाने से आपके दिल भी सेहतमंद होता है। दिल से संबंधित बीमारियों को यह दूर रखता है। इसका मुख्य कारण है। इसमें मौजूद एंथोसाइनिन। जो हार्ट अटैक जैसे बीमारी को आने से रोकता है। यह एक ऐसा तत्व है जो हमारे हार्ट अटैक की वजह यानी कि हमारी धमनियों में प्लाक्स नहीं जमने देता है। जिसके कारण हम हार्ट अटैक से बच जाते है।
  • काले चावल में ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमें अल्जाइमर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाता है। इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।
  • काले चावल में ऐसे फाइबर पाए जाते है जो आपके शरीर को सही रखते है जिसके कारण आपका मोटापा भी कंट्रोल हो सकता है।
  • कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने के लिए काले चावल काफी फायदेमंद है।
  • अगर आपको कमजोरी अधिक है तो इसका सेवन करने से आपको कमजोरी से निजात मिल जाएगी।

Source: www.hindi.indiatvnews.com

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply